February 7, 2023

WI vs AUS: स्मिथ ने दोहरा शतक जड़ की ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन की बराबरी, अब रोहित के रिकॉर्ड पर निगाहें

wp-header-logo-14.png

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने डबल सेंचुरी पूरी कर ली है। इस दोहरे शतक (double century) के बाद स्टीव स्मिथ ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज करवा दिया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट (Test cricket) में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में महान डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर चुके हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में स्मिथ ने अपना 29वां टेस्ट शतक लगाया। इसी के साथ उन्होंने ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। यह स्मिथ का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 41वां शतक था और उन्होंने अब इस मामले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की बराबरी कर ली है।
विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज
भारत के लिए रोहित ने अब तक 41 शतक लगाए हैं। वहीं, स्मिथ ने उनकी बराबरी की है और ऐसी पूरी संभावना है कि वह इस सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से आगे निकल जाएंगे। स्मिथ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित के साथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। इस लिहाज से भारत के विराट कोहली 71 शतकों के साथ पहले, जो रूट और डेविड वॉर्नर (Root and David Warner) 44 शतकों के साथ संयुक्त दूसरे और रोहित-स्मिथ संयुक्त चौथे स्थान पर हैं।
“I’ve changed a couple of things. My grip’s a bit more open, I’m staying a bit more side on…”

An extended chat with Steve Smith after his 200* on Day 2 in Perth #AUSvWI pic.twitter.com/eeVDtIl4zT
मार्नस लाबुशाने के साथ 251 रनों की बेहतरीन साझेदारी

स्मिथ की तुलना में केवल तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने टेस्ट में अधिक शतक बनाए हैं। इसमें रिकी पोंटिंग 41 शतकों के साथ पहले, स्टीव वॉ 32 शतकों के साथ दूसरे और मैथ्यू हेडन 30 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। स्मिथ ने अपने 29वें टेस्ट शतक के लिए 180 गेंदों का सामना किया। इस मैच में उन्होंने मार्नस लाबुशाने के साथ 251 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। वह सबसे कम पारियों में 29 टेस्ट शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उनसे पहले भारत के सचिन तेंदुलकर का नाम है, जिन्होंने 148 पारियों में 29वां टेस्ट शतक लगाया था। वहीं, डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) इस मामले में पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 29 शतकों के लिए केवल 79 पारियां लीं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author