January 31, 2023

दुनियाभर में इन बीमारियों के चलते सर्वाधिक लोगों का गंवानी पड़ रही जान, जानें Top 10 Diseases के नाम

wp-header-logo-9.png

विश्व की सबसे जानलेवा बीमारियां
Causes of Death Across World: आजकल के बिजी शेड्यूल में हम सभी का लाइफस्टाइल लगातार बिगड़ता जा रहा है। यही कारण है कि बीमारियों का आतंक बढ़ रहा है, बड़ी संख्या में लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2019 में दुनिया में करीब 5.54 करोड़ लोगों की मौत विभिन्न बीमारियों की वजह से हुई थी। कोविड-19 के अलावा और भी कई बीमारियां हैं, जो हर साल लोगों को मौत के घाट उतार रही हैं। क्या आप जानते हैं कि यह बीमारियां कौन सी हैं?
जानिए दुनिया की सबसे डेडलिस्ट बीमारियां (Deadliest Diseases)
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक साल 2000 के बाद ह्रदय संबंधी समस्याओं से मौतों का ग्राफ बढ़ा है। वर्तमान समय में आइसेमिक हार्ट डिजीज (Ischaemic Heart disease) मौत की सबसे बड़ी वजह है। साल 2019 में 5.54 करोड़ लोगों की मौत विभिन्न बीमारियों की वजह से हुई थी, जिसमें 16% मौतें हार्ट डिजीज की वजह से हुई। बीमारियों से मरने वालों की संख्या बढ़ना चिंताजनक है। इस समय हार्ट डिजीज को सबसे बड़ा किलर या मौत का फरमान कह सकते हैं। दूसरे नंबर पर सबसे डेडली बीमारी स्ट्रोक (Stroke) और तीसरे नंबर पर क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) है। वहीं, चौथे नंबर पर लोअर रेस्पिरेट्री इनफेक्शन और पांचवें नंबर पर न्यू नेटल कंडीशन है।
इस लिस्ट में छठे नंबर पर ब्रोंकास और लंग कैंसर, सातवें नंबर पर अल्जाइमर और डिमेंशिया हैं। वहीं आठवें नंबर पर डायरियल कंडीशन, नौवें नंबर पर डायबिटीज मेलिटस और दसवें नंबर पर किडनी डिजीज है। यह दुनिया की 10 सबसे घातक बीमारियां हैं, जिनका इलाज सही समय पर ना किया जाए तो इंसान को अपनी जान गंवानी पड़ जाती है। इन बीमारियों के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को इन बीमारियों के प्रति जागरूक रहना चाहिए।
हार्ट अटैक के कारण उत्पन्न हुई चिंताजनक स्थिति
भारत में काफी लंबे समय से हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़े हैं। हृदय संबंधी परेशानियों के चलते मनोरंजन जगत में भी कई बड़े सितारों ने अपनी जान गंवाई है। जानकारों की मानें तो बिगड़े लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खाना खाने, स्मोकिंग और ड्रिंकिंग आदि की बुरी आदतों के कारण हार्ट अटैक को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जिम में बॉडी बनाने की चाहत में तमाम सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना भी हार्ट के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए सभी को अपना रूटीन हेल्थ चेकअप अवश्य कराना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author