November 26, 2022

Petrol vs Diesel Car: पेट्रोल या डीजल कार में से आपके लिए कौन सी Car रहेगी बेस्ट, देखें रिपोर्ट

wp-header-logo-23.png

Petrol Car and Diesel Car Comparison 2022: कार खरीदते की प्लानिंग शुरु करने के साथ ही मन में सबसे बड़ा सवाल उठता है कि आखिर पेट्रोल की कार (Petrol cars) खरीदे या फिर डीजल (diesel cars)। भारत के बाजार में पेट्रोल कारों की डिमांड हमेशा से ही रही है लेकिन देखने को मिल रहा है कि पिछले कुछ समय से डीजल के गाड़ियों को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसके पीछे ईधन की लगातार बढ़ती कीमतों के साथ ही अन्य कई तरह के कारण है। बहरहाल अगर आप भी कार खरीदने का सोच रहे हैं, लेकिन कन्फ्यूज है कि आखिर पेट्रोल कार खरीदनी चाहिए या फिर डीजल की गाड़ी बेस्ट रहेगी। इस रिपोर्ट के जरिए हम आपको पेट्रोल और डीजल के गाड़ियों की फायदें और खामियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आपकी कन्फयूजन आसानी से दूर हो जाएगी।
कीमत (Price): पेट्रोल के मुकाबले डीजल कार की कीमत ज्यादा होती है। किसी भी कंपनी के डीजल वैरियंट कार की कीमत पेट्रोल वैरियंट कार के मुकाबले 1 लाख रुपये तक अधिक होती है।
माइलेज (Mileage): डीजल वैरियंट कार पेट्रोल कार के मुकाबले ज्यादा माइलेज देती है। पेट्रोल कार के इंजन की पावर ज्यादा होती है जबकि डीजल कार हाई गियर पर अच्छा परफॉर्मेंस देती है। अगर आपको कम दूरी में चलाने के लिए कार देख रहे हैं तो आपके लिए पेट्रोल कार बेस्ट रहेगी। लंबी दूरी के लिए डीजल कार फायदेमंद होगी।
ईधन कीमत (Fuel Price): पेट्रोल के मुकाबले हमेशा ही डीजल ईधन सस्ता मिलता है। ऐसे में अगर आप आगे के लिए सस्ता सौदा देख रहे हैं तो डीजल कार आपके लिए सही रहेगी। लेकिन ध्यान रहे डीजल कार पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा प्रदूषण करती है। राजधानी दिल्ली में इन दिनों पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।
मेंटेनेंस (Maintenance): दोनों कारों में अंतर का एक महत्वपूर्ण पहलू मेंटेनेंस भी है। डीजल कारों की मेंटेनेंस कॉस्ट ज्यादा होती है। पेट्रोल कारों के मुकाबले डीजल कारों की सर्विसिंग और मेंटेनेंस में 1000 से 2000 तक का अंतर देखने को मिलता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author