December 3, 2022

Myths About Water: खाना खाते समय पानी पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक? यहां पढ़ें कुछ अहम Myths और Facts

wp-header-logo-15.png

Drinking Water During Eating: हम में से ज्यादातर लोगों को खाना खाते समय पानी पीने की आदत होती है, कई लोग ऐसे भी होते हैं जो खाना खाने के बाद थोड़ा ही सही लेकिन पानी जरूर पीते हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि खाना खाते समय बहुत ज्यादा पानी पीना कोई बहुत अच्छा विचार नहीं है। इस मामले पर की गई कई स्टडी में पता चलता है कि खाना खाने से 30 मिनट पहले या 30 मिनट बाद एक या दो गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या भोजन के दौरान पानी (Myths And Facts about Water) पीना ठीक है? आज कि इस खबर में हम आपको इसी टॉपिक पर (Benefits Of Water) कुछ जानकारियां देंगे, आइये शुरू करते हैं।
खाना खाते समय पानी पीने को लेकर कुछ मिथ और फैक्ट्स

पानी आपकी स्किन, मल त्याग, पाचन और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, सभी डॉक्टर्स आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने से अप खुदको बहुत सी बीमारियों और परेशानियों से बचा सकते हैं, आपको दिन में कम से कम 2 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए और अगर आप गर्म शहर में रहते हैं तो दिन में 3-4 लीटर पानी पीना बहुत ज्यादा जरुरी है। हालांकि, आपने अक्सर यह सुआ होगा कि खाना खाते समय पानी पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। आज की इस खबर में लोगों की मान्यताओं के मुताबिक कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं कि आपको भोजन के साथ पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

1. खाने के बाद पानी पीना पाचन क्रिया पर डालता है असर

लोगों का मानना ​​है कि खाने के दौरान पानी पीने से आपके मुंह में लार की मात्रा कम हो जाती है, जिससे पाचन प्रक्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। कम लार आपके पेट को कमजोर संकेत भेजती है जो गैस्ट्रिक जूस और एंजाइम की रिहाई को प्रभावित करती है। इसलिए जब आप खाना खाते समय पानी पीते हैं तो भोजन के डाइजेस्ट होने की प्रक्रिया बाधित हो जाती है। लेकिन इस मान्यता से बिलकुल अलग कई अध्ययन कहते हैं कि भोजन के दौरान और उसके बाद में पानी पीने का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
2. यह नुट्रिशन्स को अब्सॉर्ब करने की क्षमता को करता है कम

जब आपके पेट में पाचन एंजाइम पानी पीने से पतले हो जाते हैं, तो आपका भोजन आपके पेट में ज्यादा समय तक रहता है। इससे आपके नुट्रिशन्स को अब्सॉर्ब होने में काफी समय लगता है। हालांकि, यह सिर्फ एक धारणा है और किसी भी शोध में इस बात को सिद्ध नहीं किया जा सका है। इसलिए पोषक तत्वों के अब्सॉर्प्शन को कम करने में पानी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।
3. एसिडिटी की समस्या

माना जाता है कि पानी पीने से एसिडिटी होती है क्योंकि आपका पेट उतना ही पानी सोखेगा जितना आप खाते-पीते हैं। यह गैस्ट्रिक जूस को पतला कर सकता है और पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है। आपके सिस्टम में बिना पचे हुए भोजन के बैठने से एसिड रिफ्लक्स होती है। लेकिन इस बात को साबित करने के लिए अभी तक कोई अध्ययन नहीं है, इसलिए एसिडिटी के खतरे को बढ़ाने में भोजन के बीच पानी पीने की भूमिका के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।
4. बढ़ता है वजन

पीने के पानी की एक और लोकप्रिय धारणा गैस्ट्रिक जूस पर इसका प्रभाव और आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने की क्षमता है जिससे वजन बढ़ता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि जब आपका शरीर भोजन को अच्छी तरह से पचा नहीं पाता है तो वह वसा में परिवर्तित होकर शरीर में जमा हो जाता है। इसके अलावा, पतला गैस्ट्रिक जूस भोजन को धीरे-धीरे अब्सॉर्ब करता है जो बदले में वसा में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आपका वजन बढ़ जाता है। कई ऑनलाइन साइट हैं जो दावा करती हैं कि भोजन के दौरान पानी पीना सही नहीं है क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है लेकिन कोई स्टडी इस बात का समर्थन नहीं करती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author