November 28, 2022

Knowledge News : इन विदेशी सड़कों पर दौड़ना चाहते हैं गाड़ी तो भारत का ड्राइविंग लाइसेंस आएगा आपके काम, यहां देखिए लिस्ट

wp-header-logo-31.png

जब आप बड़े हो जाते हैं तब आपको गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) की जरूरत तो पड़ती ही है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आप अपने वाहन चाहे स्कूटर हो या गाड़ी नहीं चला सकते। लेकिन क्या आप जानते है कि इस ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए आप भारत में तो वाहन चला ही सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही विश्व के टॉप के देशों में भी गाड़ी चला सकते हैं। इसका मतलब है कि अब आप अपने यहां के ड्राइविंग लाइसेंस से विदेशों में भी ड्राइव कर सकते हैं। विश्व में ऐसे बहुत से देश हैं जहां भारत का ड्राइविंग लाइसेंस वैध है। तो चलिए आज हम आपको अपनी इस खबर में उन देशों के बारे में बताते हैं।
1. अमेरिका
सबसे पहले नंबर पर आता है अमेरिका। दुनिया के टॉप देशों में शामिल अमेरिका में वहां के ज्यादातर राज्य आपको भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस (Indian Driving License) के साथ किराए की कार चलाने की इजाजत देते हैं। आप यहां पर लगभग 1 साल तक ड्राइव कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए शर्त बस ये है कि आपके डॉक्यूमेंट्स सही और इंग्लिश में होने चाहिए। यहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस के साथ I-94 फॉर्म को ले जाने की जरूरत पड़ेगी। जिसमें वह तारीख हो जिस पर आपने USA में एंट्री की है।
2. कनाडा
कनाडा ऐसी जगह है जहां आपको ज्यादातर भारतीय ही देखने को मिलेंगे। कनाडा को लोग मिनी पंजाब भी बुलाते हैं। यहां पर आप अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ चौड़ी-चौड़ी सड़कों पर ड्राइविंग करने का आनंद ले सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यहां पर आपको दायीं तरफ ड्राइविंग करनी होगी।
3. भूटान
भारत के वैसे तो ज्यादातर अपने पड़ोसी राज्य से अच्छे संबंध हैं। इन देशों में भूटान का नाम भी शामिल है। ये देश अपने आप में ही प्राकृतिक खूबसूरती को समेटे हुए है। यहां पर आप प्राकृतिक खूबसूरती को देखने के साथ-साथ इस देश की सड़कों पर अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं।
4. स्विट्ज़रलैंड
मध्य यूरोप के इस देश को दुनिया का स्वर्ग भी कहा जाता है। इस देश के नियम के मुताबिक आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस पर यहां 1 साल तक के लिए ड्राइविंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर वाहन भी किराए पर ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में होना चाहिए।
5. जर्मनी
जर्मनी को ऑटोमोबाइल का देश भी कहा जाता है। यहां पर आप ड्राइविंग करने का बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं। जर्मनी में आप भारतीय लाइसेंस पर 6 महीने तक ड्राइविंग कर सकते है। सबसे महंगी कार Mercedes-Benz, Audi और BMW यहीं की वाहन निर्माता कंपनियां हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author