December 6, 2022

Home Remedies For Tonsils: गले में खराश और खाना निगलने में हो रही परेशानी? टॉन्सिल्स से इंस्टेंट राहत के लिए अपनाएं ये नुस्खे…

wp-header-logo-11.png

Home Remedies For Tonsils: आजकल के समय में टॉन्सिल इंफेक्शन होना एक बहुत ही आम समस्या है जिसके कारण गले में दर्द होने लगता है। यह इंफेक्शन बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है, टॉन्सिल की ये समस्या आमतौर पर ठीक होने में समय लेती है और इससे निचले जबड़े के दोनों तरफ दर्द के साथ-साथ सूजन भी हो जाती है। कई मामलों में टॉन्सिल इंफेक्शन से खाना निगलते समय गले में दर्द हो सकता है। ये इन्फेक्शन या तो दवाओं से ठीक हो जाता है या फिर घरेलू उपाय से। गर्म पानी और दूध सहित कोई भी लिक्विड चीजे पीने से इसके ठीक होने की संभावना होती है, बता दें कि गले के दोनों किनारों पर टॉन्सिल ग्रंथियां मौजूद होती हैं जो बैक्टीरिया के कारण समस्या खड़ी करने लगती है। आज की इस खबर में हम आपको कुछ सरल घरेलू उपाय बताएंगे जो आपको टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा (Tips To Get Rid Of Tonsils) पाने में मदद कर सकती है।
टॉन्सिल के लिए नमक के पानी से गरारे करना एक सामान्य उपाय है, अगर आप टॉन्सिल के दर्द से पीड़ित हैं तो नमक के पानी से गरारे करने से आपको बहुत राहत मिल सकती है। इसके लिए आपको एक गिलास में थोड़ा गर्म पानी लेना है और इसमें एक चम्मच सफेद आयोडीन नमक मिलाना है। नमक के गर्म पानी से दिन में 2-3 बार गरारे करने से आपको कुछ दिनों में धीरे-धीरे टॉन्सिल के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।

दर्द और सूजन से तुरंत राहत के लिए गर्म दूध और शहद का मिश्रण भी टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। आपको रात को सोने से पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना चाहिए। जब आप सुबह उठेंगे तब तक आपके गले का इंफेक्शन काफी बेहतर हो जाएगा।

काली मिर्च के साथ हल्दी वाला दूध पीना भी टॉन्सिल की समस्या के समाधान में से एक है, यह दूध आपको रात को सोने से पहले पीना है। इसके लिए दूध को थोड़ा सा दूध उबाल लें, बाद में हल्दी और काली मिर्च मिलाकर पिएं। इसी तरह यह दूध आपको टॉन्सिल में दर्द और सूजन से छुटकारा मिलने तक पीना है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author