December 6, 2022

Health Tips: दिखने लगे ये वार्निंग साइन तो हो जाइए सावधान! शराब-बीयर के लिए दीवानगी कहीं बन ना जाए मौत का सबब

wp-header-logo-19.png

Signs to Stop Drinking Alcohol: आजकल के समय ड्रिंक करना बहुत आम सी बात हो गई है, जैसे-जैसे लोगों की इनकम में इजाफा होता जाता है। वैसे ही उनके खर्चे भी बढ़ जाते हैं, पहले जो पैसा जरूरतों में इस्तेमाल होता था। अब वो पैसा शो-ऑफ करने में खर्च होने लगा है। जिसका परिणाम यह हुआ है कि लोगों ने कूल दिखने के लिए ड्रिंक करना शुरू कर दिया है, लेकिन जैसा की हम सभी जानते हैं शराब पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। यही कारण है कि ड्रिंक करने के बुरे परिणाम हमे बहुत जल्द ही नजर आने लग जाते हैं, आज की इस खबर में हम आपको इन्हीं लक्षणों के बारे में बताएंगे जिनके नजर आने के बाद आपको शराब पीना बंद कर देना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इसका बहुत बड़ा खामियाजा भी चुकाना पड़ (Warning Signs To Stop Drinking Alcohol) सकता है।
अगर आपकी नींद दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है तो यह खतरे की घंटी हो सकती है। आप चाहते हुए भी गहरी और सुकून भरी नींद में नहीं सो पाते हैं, रातभर करवट बदलते रहते हैं। हर वक्त सिर में दर्द होता रहता है तो आपको आज से ही शराब से दूरी बनाने की बहुत ज्यादा जरूरत है।
अगर आप हर वक्त कुछ न कुछ सोचते ही रहते हैं, आपको किसी तरह के मासिक तनाव ने घेर रखा है तो सावधान होने की जरूरत है। तनाव के कारण आपका ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लगा है तो आप बीयर और शराब का सेवन बिलकुल बंद कर दें। असल में बीयर पीने से बॉडी में कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है, जिससे मानसिक तनाव और एंजाइटी जैसी समस्या होने लगती है। अगर इन संकेतों के बाद भी आप बीयर और शराब नहीं छोड़ते हैं तो ह्रदय संबंधी बीमारियों का खतरा आपके लिए बढ़ सकता है।
अल्कोहल और बियर आदि चीजों से इंसान के शरीर की इम्युनिटी पर सीधा असर होता है। यही कारण है कि आप बार-बार बीमार पड़ने लग जाते हैं, इन नशीली चीजों के अधिक सेवन का परिणाम यह भी हो सकता है कि आपकी इम्युनिटी बिलकुल ही खत्म हो जाए। ऐसे में किसी भी गंभीर बिमारी कि चपेट में आसानी से आ सकते हैं। डॉक्टरों की माने तो ड्रिंक करने वाले लोगों की वैवाहिक जिंदगी भी काफी हद तक बर्बाद हो जाती है, साथ ही उन्हें HIV जैसी घातक बीमारी का सामना भी करना पड़ सकता है।
अगर आपको भूख लगना बंद हो गया है और कुछ भी खाने का मन नहीं करता है तो आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप किसी लिवर की समस्या से झूझ रहे होते हैं तो आपको मुंह अक्सर कड़वा और पेट बिना कुछ खाये भी भरा-भरा सलगने लगता है। डॉक्टरों के मुताबिक वैसे तो लिवर की समस्या किसी को भी हो सकती है लेकिन शराब पीने वालों को इसकी चपेट में आने की ज्यादा संभावना होती है। कई बार इंफेक्शन और दवाओं के कारण भी लिवर एंजाइम्स हाई हो जाती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author