December 3, 2022

Changes from 1 September: आज से बदल जाएंगे ये 4 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

wp-header-logo-33.png

Rule changes from 1st september 2022: आज से साल के नौवें महीने सितंबर की शुरुआत हो गई है। हर बार की तरह महीने की शुरुआत होने के साथ ही आपसे जुड़े कुछ जरुरी नियमों में बदलाव देखने को मिलता है। सितंबर महीने में आने से नियमों में हुए बदलाव की जानकारी आज हम आपको इस रिपोर्ट में देंगे। साथ ही बताएंगे की आप पर इन बदलावों का कैसे असर पड़ेगा।
एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder price) के कीमतों में बड़ा बदलाव
महीने के पहले दिन देश में सीएनजी गैस की कीमतों में बड़ा फेरबदल देखने को मिलता है। आज 1 सितंबर को जारी नई कीमतों के मुताबिक, कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में 100 रुपये तक की गिरावट देखने को मिली है। कीमतों में कमी आने के बाद राजधानी दिल्ली में 91.50 रुपये, कोलकाता में 100 रुपये, मुंबई में 92.50 रुपये और चेन्नई में 96 रुपये सस्ता हो गया है। गौर करने वाली बात यह है कि घरेलू गैस सिलेंडर कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है।
किसान अब नहीं करवा पाएंगे ई-केवाईसी (PM Kisan e-KYC)
सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Yojana) के तहत ई-केवाईसी करने की आखिर तारीख 31 अगस्त रखी थी। किसान अब चाहकर भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नही कर पाएंगे। किसानों को किसान योजना की 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी करना बेहद जरुरी है। केवाईसी नहीं करने वाले किसानों के खातों में 2 हजार रुपये की राशि जमा नही होगी। अब देखना होगा कि क्या सरकार की ओर से ईकेवाईसी करवाने की तारीख को बढ़ाया जाता है या नहीं।
पीएनबी ग्राहक अब नही करवा पाएंगे केवाईसी (PNB KYC)
पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को केवाईसी की पूरी प्रक्रिया पूरी करने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया था। अब आज से खाताधारक केवाईसी नहीं करवा पाएंगे। बैंक की सूचना के मुताबिक, केवाईसी नहीं करवाने वाले खाताधारकों का खाता बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में जिन भी ग्राहकों ने केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नही किया है, उनके खातों में पैसे का लेन-देन नही हो पाएगा।
यमुना एक्सप्रेसवे का सफर हुआ महंगा
अगर आप राजधानी दिल्ली में आने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं तो आपका सफर अब महंगा होने वाला है। यमुना एक्सप्रेसवे पर बढ़े टोल दरों के अनुसार, कार, जीप, वैन और हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल की दर को 2.50 रुपए प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 2.65 रुपए प्रति किमी कर दिया है। हल्के कॉमर्शियल वाहन, हल्के माल वाहन और मिनी बसों के लिए टोल टैक्स 4.15 रुपए प्रति किमी और बस या ट्रक के लिए 8.45 रुपए प्रति किमी कर दिया है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author