December 3, 2022

एशिया कप: हांगकांग को हराकर सुपर-4 में भारत

wp-header-logo.png

news website
दुबई. भारत ने सूर्यकुमार यादव (68 नाबाद) और विराट कोहली (59 नाबाद) की अर्द्धशतकीय पारियों की बदौलत बुधवार को एशिया कप 2022 में हॉन्ग कॉन्ग को 40 रन से हराकर सुपर-4 में जगह बनाई। भारत ने हांगकांग को 193 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में हांगकांग 152 रन ही बना सकी।
भारत के लिए मैच के स्टार सूर्यकुमार यादव रहे, जिन्होंने सिर्फ 26 गेंदों पर छह चौके और छह छक्के जड़ते हुए 68 रन बनाकर हॉन्ग कॉन्ग के छक्के छुड़ा दिए। इसके अलावा विराट कोहली ने भी 44 गेंदों पर 59 रन बनाकर छह महीने बाद पचास रन के आंकड़े को छुआ।
हॉन्ग कॉन्ग ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। कप्तान रोहित शर्मा ने 21(13) रन बनाकर लोकेश राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। राहुल ने विकेट पर संघर्ष करते हुए 36(39) रन बनाए। 13वें ओवर में 94 रन पर राहुल का विकेट गिरने के बाद कोहली और सूर्यकुमार ने मोर्चा संभाला और तीसरे विकेट के लिए 45 गेंदों पर 98 रन जोड़े। कोहली ने अपनी पारी में पावर-हिटिंग करते हुए तीन गगनचुंबी छक्के लगाए।
दूसरी ओर, विस्फोटक बल्लेबाजी की पराकाष्ठा पर पहुंचे सूर्यकुमार ने 261.54 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। उन्होंने हारून अरशद के आखिरी ओवर में चार छक्के जड़ते हुए 26 रन बनाए और भारत ने अंतिम पांच ओवरों में 76 रन जोड़कर 20 ओवर में 192 रन बनाए। हॉन्ग कॉन्ग ने 193 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान निजाकत खान (10) और यसिम मुर्तजा (09) का विकेट न्यून स्कोर पर गंवा दिया। बाबर हयात ने 35 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की बदौलत 41 रन की जुझारू पारी खेली, जबकि किंचित शाह ने 30(28) रन बनाए।
जीशान अली और स्कॉट मकैनी ने मिलकर आखिरी 17 गेंदों में 36 रन जोड़े, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और हॉन्ग कॉन्ग 20 ओवर में 152 रन ही बना सकी। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, रविंद्र जडेजा और आवेश खान ने एक-एक विकेट लिया। चार ओवर में 18 रन देने वाले युजवेंद्र चहल को कोई विकेट हासिल नहीं हुआ, हालांकि आवेश (चार ओवर, 53 रन) और अर्शदीप (चार ओवर, 44 रन) महंगे साबित हुए। कोहली ने भी इस मैच में एक ओवर डाला और मात्र छह रन दिए। इस जीत के साथ भारत ने सुपर-4 में जगह बना ली है, जहां उसका मुकाबला रविवार को पाकिस्तान या हॉन्ग कॉन्ग में से किसी एक से होगा।
कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ टी-20 रैंकिंग पर पहुंचे पांड्या
भारत के विस्फोटक ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी रैंकिंग में छलांग लगाई है। आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग के अनुसार ऑलराउंडर रैंकिंग में किक्रेट के कई धुरंधरों ने सुधार किया, परंतु पांड्या आठ पायदान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर आ गए हैं, जो उनके कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।
पांड्या इस समय 167 रेटिंग के साथ आईसीसी रैंकिंग में पांचवें पायदान पर हैं, जबकि अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी 257 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर हैं। पांड्या ने पाकिस्तान के खिलाफ गेंद से 25 रन के बदले तीन विकेट चटकाए, और बल्लेबाजी में 17 गेंदों पर 33 रन मार कर भारत को जीत दिलाते हुए यह साबित कर दिया कि आने वाले टी-20 विश्व कप अभियान में वह टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण रहेंगे।
दूसरी ओर, एशिया कप में अफगानिस्तान की शानदार शुरूआत की बदौलत कई खिलाड़ियों की टी20 रैंकिंग में सुधार आया है। राशिद खान (708 पॉइंट) गेंदबाजों की सूची में दो पायदान की छलांग लगाते हुए तीसरे स्थान पर आ गए हैं, जबकि उनके हमवतन मुजीब उर रहमान (660) सात पायदान बढ़ते हुए नौंवे नंबर के टी-20 गेंदबाज बन गए हैं।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author