August 14, 2022

Benefits Of Swimming: जिम में पसीना बहाकर नहीं बनी बात तो आज से करें स्विमिंग की शुरुआत, जल्द दिखेगा असर

wp-header-logo-14.png

जिम में किलर कार्डियो सेशन (Cardio Session) के बाद भी आपकी बॉडी पर कोई रिजल्ट नहीं दिख रहा है? फिर, आपको जिम छोड़ स्विमिंग (Swimming) पर स्विच करना चाहिए क्योंकि यह पागलों की तरह कैलोरी जलाने में मदद करता है। स्विमिंग न केवल आपकी कैलोरी जलाने में मदद करती है बल्कि लचीलेपन में सुधार करने और तनाव को दूर करने में भी मदद करती है। अगर आप दौड़ने के शौकीन नहीं हैं तो कार्डियो वर्कआउट की जगह स्विमिंग पर स्विच करना आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। यह वजन कम करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है क्योंकि यह सभी मांसपेशियों का उपयोग करता है। जी हां, स्विमिंग करने से पूरे शरीर की कसरत होती है।
स्विमिंग करते समय आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं?

स्विमिंग के दौरान आप एक घंटे में 400 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। यह सबसे अच्छी कार्डियोवैस्कुलर गतिविधियों में से एक है और यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करती है।
फेफड़ों और हड्डियां के लिए अच्छा: आपको अपने नॉर्मल जिम शेड्यूल (Gym Schedule) में तैराकी को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह फेफड़ों और आपकी सहनशक्ति में सुधार करता है। तैरने से बोन मास में सुधार होता है, हड्डियां मजबूत होती हैं।

आपको जवान बनाता है: भारतीय विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध के अनुसार, स्विमिंग करने वाले लोग अपनी असल उम्र से काफी छोटे लगते हैं। कम प्रभाव वाली एक्सरसाइज कार्डियोवैस्कुलर परफॉरमेंस,मसल्स, संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली (cognitive function) और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (central nervous system) में सुधार करता है। यह कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को कम करता है।

आपकी नींद में सुधार: जब आप तैरते हैं तो आपका पूरा शरीर काम करता है और इस जोरदार एक्सरसाइज (Exercise) के बाद आपको रात में अच्छी नींद आती है। नियमित तैराक शायद ही कभी नींद की समस्या जैसे जल्दी जागना या अनिद्रा से जूझ रहे होते हैं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author