August 14, 2022

Mouth Ulcers: मुंह के छाले होने से परेशान है आप, जानिए क्या है इसके होने के कारण और इसे ठीक करने के घरेलू उपाय

wp-header-logo-8.png

आए दिनों लोगों को मुंह के छाले (Mouth Ulcers) की समस्या परेशान करती है। मुंह के छाले (Mouth Ulcers) होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। आम तौर पर पेट की खराबी, कब्ज, गैस की समस्या, विटामिन सी और डिहाइड्रेशन की वजह से मुंह के छाले हो जाते हैं। मुंह के ये छाले (Mouth Ulcers) कभी जल्दी ठीक हो जाते हैं कभी इन्हें ठीक होने में काफी समय लगता है।
मुंह के छाले होने के कारण
पेट में गर्मी- पेट में गर्मी के कारण मुंह में छाले (Mouth Ulcers) होना आम बात है। जब हमारे पेट में कोई समस्या होती है या उसमें कुछ गड़बड़ी होती है तो हमारे मुंह में छाले (Mouth Ulcers) हो जाते हैं। हमेशा अपने पेट को सही रखना चाहिए क्योंकि बहुत सारी बीमारियां पेट ना सही होने के कारण ही उत्पन्न होती हैं। यदि हमारा पेट सही से काम करेगा तो हम बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे। पेट की गड़बड़ी से हमें बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।
मसालेदार खाना- जो लोग अपने खानपान में बहुत ज्यादा मसालों का सेवन करते हैं उनको खासतौर से मुंह में छालों (Mouth Ulcers) की समस्या रहती है। मसालों की गर्मी से पेट में गर्मी पैदा हो जाती है और उसके कारण मुंह में छाले होना शुरू हो जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि मसालों के कारण मुंह और जबान में जलन पैदा हो जाती है। जिससे मुंह में छाले (Mouth Ulcers) हो जाते हैं। यह मसाले गर्म होने के कारण बहुत ज्यादा जलन पैदा करते हैं। इसके साथ-साथ मुंह के छालों (Mouth Ulcers) में काफी दर्द भी होता है। इसलिए मुंह के छालों (Mouth Ulcers) से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा मसालों का सेवन ना करें।
तनाव के कारण- कई बार ऐसा होता है कि तनाव के कारण भी मुंह में छाले (Mouth Ulcers) होना शुरू हो जाते हैं और तनाव के खत्म होते ही मुंह के छाले (Mouth Ulcers) खुद-ब-खुद खत्म हो जाते हैं। इसीलिए तनाव से दूर रहें और अपने मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव डालें ताकि आप किसी भी चिंता और तनाव से बचे रहें। चिंता और तनाव जैसी मानसिक बीमारियां बहुत खतरनाक होती हैं।
जानें इसके उपाए
नारियल का पानी- मुंह के छालों (Mouth Ulcers) के लिए नारियल के पानी का सेवन एक रामबाण इलाज है। मुंह के छालों से मुक्ति पाने के लिए नारियल के पानी का सेवन जरूर करें। इससे छाले ठीक होने के साथ-साथ मुंह के छालों में जलन भी कम हो जाएगी। इस इलाज के बाद आप कोई भी चीज आसानी से खा सकते हैं।
केले का सेवन- जिस भी व्यक्ति के मुंह में छाले (Mouth Ulcers) हैं उसे चाहिए कि वह हर रोज सुबह उठकर एक केला खाए। ऐसा करने से उसके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे। कई बार छाले होने का मुख्य कारण पेट का साफ़ ना होना या कब्ज़ होना होता है। केले में फ़ाइबर नामक तत्व की उचित मात्रा पाई जाती है। केले का सेवन करने से क़ब्ज़ की समस्या दूर होती है जो भविष्य में छाले ना होने की संभावना को बढ़ाती है।
शहद का सेवन- मुंह के छालों (Mouth Ulcers) को ठीक करने के लिए शहद बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। शहद के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। शहद को मुंह के छालों (Mouth Ulcers) पर या जहां जहां छाले हैं वहां पर लगाएं। इसका प्रयोग दिन में तीन बार जरूर करें। ऐसा करने से नतीजा आपके सामने खुद आ जाएगा और आपको बहुत आराम मिलेगा।
संतरे का जूस- विटामिन सी की कमी वजह से भी मुंह के छाले (Mouth Ulcers) होने लगते हैं। ऐसे में संतरे के जूस का सेवन काफी कारगर साबित होता है। संतरे में विटामिन सी की मात्रा काफी पाई जाती है। मुंह के छाले (Mouth Ulcers) की परेशानी में संतरे के जूस का सेवन किया जाए तो आराम मिलता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author