August 18, 2022

Recipe: कच्चे आम के साथ बनाएं चटकारेदार रेसिपीज, गर्मियों में पाचन तंत्र की समस्याएं रहेंगी दूर

wp-header-logo.png

Recipes: कच्चा आम (Raw Mango) खाने में जितना चटपटा होता है, ये स्वास्थ्य (Health) के लिए भी उतना ही गुणकारी (Beneficial) है। चटपटे और मीठे कच्चे आम के अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों (Anti-inflammatory Properties) और विटामिन सी, ई, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित अन्य अद्भुत पोषक तत्वों के कारण अपने फायदे हैं। डायबिटीज (Diabetes) वाले लोग भी इसका आनंद ले सकते हैं क्योंकि यह कम मात्रा में सेवन करने पर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को प्रभावित नहीं करता है। गर्भवती महिलाएं (Pregnant Women) भी मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) को कम करने के लिए कच्चे आम का सेवन कर सकती हैं। यहां हम आपको कच्चे आम के फायदे (Benefits of Raw Mango) बताने के अलावा इससे बनने वाली चटकारेदार चीजों की रेसिपीज (Raw Mango Recipes) भी बनाना सिखाएंगे।
क्या है इसके फायदे
रेसिपीज
कच्चे आम का शरबत
इसे बनाने के लिए हमें चाहिए, 2 कच्चे आम, 2 चम्मच शहद, ½ गिलास पानी, 1-2 कप कुटी हुई बर्फ, पुदीने के पत्ते। खट्टे-मीठे शरबत को बनाने के लिए सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड करें और इसका सेवन करें।
कच्चे आम का सलाद
कच्चे आम का सलाद तैयार करने के लिए जरूरत होगी- 1 आम, ½ मध्यम आकार का प्याज, ½ टेबलस्पून कटी हुई हरी मिर्च, ½ टेबलस्पून कटा हुआ अदरक, 1/2 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार), बेल मिर्च (लाल हरा पीला), 1 टेबलस्पून सूरजमुखी का तेल, स्वादानुसार नमक, धनिया पत्ति थोड़ी सी। इस चटपटे सलाद को बनाने के लिए प्याज, आम और बेल पेपर को सलाद के लिए काट लें। फिर सभी सामग्री को एक बड़े बाउल में मिलाकर सजाने के लिए नींबू का रस और कटा हरा धनिया डालकर सर्व करें।
चटनी
आम की खट्टी चटनी बनाने के लिए हमें चाहिए- 1 मध्यम आकार का कच्चा आम, 2 कप ताजा पुदीना, हरी मिर्च (आपके स्वादानुसार), 2 चम्मच सौंफ, 1 चम्मच जीरा, 1 चम्मच काला नमक, चुटकी भर हींग, सादा नमक स्वादानुसार।
विधि
कच्चे आम को छील कर उसका गूदा निकाल लें। गूदे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें ताकि उन्हें पीसने में आसानी हो। सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर पीसकर चटनी बना लें। आप जरूरत पड़ने पर पानी मिला सकते हैं। अपने भोजन के साथ इस चटपटी चटनी का आनंद लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author