July 1, 2022

Health Tips: दिल का दौरा पड़ने से मशूहर सिंगर केके का निधन, जानिए क्या है इसके लक्षण और संकेत

wp-header-logo-6.png

Health Tips: 53 वर्षीय लोकप्रिय बॉलीवुड गायक केके (KK) यानी कृष्णकुमार कुन्नाथ (Krishnakumar Kunnath) के आकस्मिक निधन ने पूरे इंडस्ट्री को शॉक में कर दिया है। सिंगर के फैंस इस बात को मानने के लिए तैयार ही नहीं है कि केके अब इस दुनिया में नहीं है। अंतिम सांस लेने से पहले, गायक ने मंगलवार को कोलकाता (Kolkata) के नज़रूल मंच में प्रदर्शन किया और अपने प्रदर्शन के बाद अपने होटल लौटने के बाद अस्वस्थ (Unhealthy) महसूस करने लगे। रिपोर्टों के अनुसार, गायक को दिल का दौरा पड़ा (Heart Attack) और वह संगीत कार्यक्रम के दौरान भी असहज महसूस कर रहे थे।
आजकल दिल का दौरा युवा लोगों में असमय मौत का एक प्रमुख कारण बन गया है। हाल के दिनों में मशहूर हस्तियों की मौतों की एक श्रृंखला ने हार्ट हेल्थ के महत्व पर प्रकाश डाला है। दिल के दौरे के संकेतों और लक्षणों को जल्दी पहचान लेना और दिल के लिए उचित कदम उठाने से लोगों की जान बचाने में मदद मिल सकती है। यहां हम आपको हार्ट अटैक के लक्षण और संकेतो से अवगत कराएंगे…
सीने में दर्द
सीने में दर्द का हार्ट हेल्थ से गहरा संबंध है। सीने में दर्द होना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका दिल मुश्किल में है। तो, ब्लाक्ड आरट्री या दिल का दौरा पड़ने से सीने में दर्द हो सकता है। इसके अलावा, आप हल्का भी महसूस करेंगे और आपकी छाती पर दर्द और दबाव भी होगा। यह दबाव और दर्द आपको अपने दैनिक कार्य आसानी से नहीं करने देंगे। लेकिन, याद रखें कि अगर दर्द कम नहीं हो रहा है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
मतली, अपच, हार्टबर्न और पेट में दर्द
क्या आप हार्टबर्न, पेट दर्द या मतली के कारण अपने काम करने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं? फिर आपको सतर्क रहना चाहिए और डॉक्टर के पास जाना चाहिए। कभी-कभी, ये लक्षण एसिडिटी के कारण उभर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी ये दिल की समस्याओं जैसे दिल का दौरा पड़ने का संकेत भी हो सकते हैं।
बांह का दर्द
अगर दर्द शरीर के बाईं ओर नीचे की ओर जाता है तो यह दिल का दौरा पड़ सकता है। यह दर्द पहले छाती में और फिर हाथ में शुरू हो सकता है। अगर आपको ये महसूस हो रहा है तो यह दिल के दौरे का संकेत दे सकता है।
चक्कर आना या सिर हल्का होना
अगर आपको अचानक सीने में तकलीफ या सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ चक्कर या अस्थिरता महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। इसका मतलब है कि आपका ब्लड प्रेशर कम हो गया है क्योंकि हार्ट पर्याप्त ब्लड पंप नहीं कर पा रहा है।
थकान
क्या आपको कुछ कदम चलने के बाद भी थकान महसूस होती है या आप सीढ़ियां नहीं चढ़ पा रहे हैं या किराने का सामान भी नहीं ला पा रहे हैं? तो इसका मतलब है कि आपको दिल की समस्या है। इसके अलावा, आप कमजोर और पेल भी महसूस करेंगे।
अत्यधिक पसीना आना
यह भी एक सामान्य लक्षण है और इसके विस्तृत मूल्यांकन की आवश्यकता है। अगर आपको बिना वजह पसीना आता है तो यह हार्ट अटैक हो सकता है। ऐसी स्थिति में खुद गाड़ी चलाने से बचें और बस परिवार के किसी सदस्य को ड्राइव करने के लिए कहें।
अनियमित दिल की धड़कन
जब आप नर्वस या उत्साहित होते हैं तो आप दिल की धड़कन को स्किप कर देते हैं। लेकिन, अगर यह समय-समय पर होता है तो यह एक समस्या है क्योंकि इसका मतलब एट्रियल फाइब्रिलेशन हो सकता है। इसलिए सतर्क रहें और अपना ख्याल रखें।
लगातार खांसी
हालांकि यह कोविड -19 का एक क्लासिक लक्षण है, लेकिन यह हृदय की समस्याओं के साथ भी जुड़ सकता है। अगर आपको बहुत ज्यादा खांसी हो रही है और सफेद या गुलाबी रंग का बलगम आ रहा है तो इसका मतलब है कि दिल की विफलता क्योंकि हृदय शरीर की मांग को पूरा करने में असमर्थ है और रक्त आपके फेफड़ों में वापस रिसता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source