May 25, 2022

Health Tips: स्क्रीन पर ज्यादातर रहती हैं निगाहें, आंखो की दृष्टि को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं ये नेचुरल उपाए

wp-header-logo.png

Health Tips: स्क्रीन पर ज्यादातर रहती हैं निगाहें, आंखो की दृष्टि को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं ये नेचुरल उपाए
Health Tips: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के आने से हमारे लाइफस्टाइल (Lifestyle) में काफी बदलाव आया है। इस बीमारी के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) ने हमारे स्क्रीन टाइम (Screen Time) को काफी बढ़ा दिया था। लॉकडाउन में कहीं बाहर न जा पाने के कारण हम स्क्रीन को ज्यादा समय देने लगे और अब हममें में से ज्यादातर लोगों कि ये आदत बन गई है। इस बुरी आदत का सीधा असर हमारी आंखो की सेहत (Eye Health) पर पड़ रहा है और धीरे-धीरे हमारी नजर कमजोर होती जा रही है। अगर आप भी स्क्रीन के सामने जरूरत से ज्यादा बैठे रहते हैं, तो आपको आंखों के रोग और इसकी थकान का सामना करना पड़ सकता है। स्मार्टफोन से निकलने वाली ब्लू रेज आपके अंधेपन का कारण भी बन सकती है। हम यहां आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ नेचुरल तरीके (Natural Ways) जिनकी मदद से आप अपनी दृष्टि को सुधार सकते हैं…
पामिंग
पामिंग एक आसान व्यायाम है जो आंखों के तनाव को दूर करता है और आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। व्यायाम करने के लिए, गर्मी उत्पन्न करने के लिए बस अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें। फिर धीरे से अपनी हथेली को कुछ सेकंड के लिए अपनी आंखों पर रखें और 5-7 बार दोहराएं।
आई रोलिंग
आंखों को घुमाना एक और आसान व्यायाम है जिसे आप कभी भी कर सकते हैं। कुछ मिनट के लिए अपनी आंखों को क्लॉक वाइस घुमाएं फिर एक ब्रेक लें और आंखों को एंटी क्लॉक वाइस घुमाएं। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं।
रिफोकसिंग
फिर से ध्यान केंद्रित करना एक ऐसा व्यायाम है जो आपको तब करना चाहिए जब आप अपने लैपटॉप पर लगातार काम कर रहे हों। काम के बीच में स्क्रीन से दूर देखें और दूर किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी हथेली को देखें और फिर दूर की वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं।
ब्लिंकिंग
पलक झपकना हमारे पास स्वाभाविक रूप से आता है। लेकिन ब्लिंकिंग एक्सरसाइज के लिए आपके ठीक सामने एक खाली दीवार होनी चाहिए। 2 सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद करके शुरू करें, फिर 5 सेकंड के लिए तेजी से खोलें और झपकाएं। इसे 5-7 बार दोहराएं।
20-20-20 रूल
कंप्यूटर पर काम करते हुए या फोन पर अपनी पसंदीदा सीरीज देखते समय, हर 20 मिनट में 20 फीट दूर किसी चीज को 20 सेकंड के लिए देखें।
टिप
सही खाने से भी आपकी आंखों की रोशनी पर काफी फर्क पड़ता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार लें जिसमें पत्तेदार साग, पीली शिमला मिर्च, शकरकंद, कद्दू और गाजर शामिल हों। पीली और हरी सब्जियां मैकुलर जेनरेशन को रोकने में भी मददगार होती हैं, जिससे अंधापन भी हो सकता है। मोतियाबिंद को रोकने के लिए अपने आहार में मछली या मछली के तेल के कैप्सूल को शामिल करें।
नोट: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है, इन्हें विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर न लेँ।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source