September 25, 2022

Health Tips: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुसखे, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट्स

wp-header-logo-12.png

Health Tips: ऑफिस में घंटों एक ही जगह पर बैठे-बैठे काम करते रहने के कारण हमें कई सारी बीमारियां घेर लेती है। इन्हीं में से एक है मोटापा। हमारा वजन कई कारणों से बढ़ता है। एक ही जगह पर बैठे रहना, शारीरिक गतिविधियों में शामिल न होना और कुछ भी उल्टा-सीधा खाते रहना जैसी कई आदतें हैं जो हमारा वजन बढ़ाती हैं। यहां हम आपको आपके बढ़े हुए वजन को कम करने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे…
गर्म पानी
यह शक्ति में गर्म होता है और फैट टिशू में गहराई से प्रवेश करता है और फैट को जल्दी से पिघलाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करता है।
दालचीनी
दालचीनी एक ऐसा नेचुरल मसाला है जो पाचन में सुधार करता है। ये शुगर लेवल को कम करने के साथ-साथ, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और फैट जलता है। सुबह के समय में खाली पेट 1 चम्मच शहद के साथ लेना सबसे बेहतर रहता है।
ग्रीन टी
एक कप ग्रीन टी आपके वजन को कम करने में मदद करती है। ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म रिएक्शन को तेज कर देती है। जिससे थोड़ी सी एक्सरसाइज करने पर ही आपका फैट बर्न होना शुरु हो जाता है।
नींबू
नींबू सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक वजन घटाने का उपाय है जो वास्तव में काम करता है। लेकिन जोड़ों के दर्द और हाइपर एसिडिटी वाले लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। दूसरों के लिए, खाली पेट गर्म पानी के साथ एक नींबू वजन घटाने में बहुत मददगार है।
काली मिर्च
काली मिर्च में पिपेरिन होता है, ये वो कंपाउंड है जो पाचन और मेटाबॉलिज्म प्रदर्शन में सुधार करता है, इस प्रकार हमारे शरीर में फैट संचय को कम करता है। काली मिर्च की चाय को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा काली मिर्च को सुबह नींबू पानी में मिलाकर पीने से वजन जल्दी कम होता है।
आवंला
आवंला मोटापा, थायराइड से लेकर डायबिटीज और कब्ज तक सभी विकारों के लिए आदर्श फल। इसका खट्टा स्वाद आपकी चर्बी को जल्दी कम करने में मदद करता है।
त्रिफला
त्रिफला के चूर्ण में आंवला, हरड़ और बहेड़ा होता है और ये तीनों ही फल पेट के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। रात में सोते समय इस चूर्ण का 1 छोटे चम्मच सेवन करने से ये शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके सिस्टम को साफ करता है।
शहद
शहद अनावश्यक फैट को हटाने के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि यह शुष्क और गर्म प्रकृति का होता है। आपको इसे कभी भी गर्म पानी में नहीं रखना चाहिए। गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन एकदम सही है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author