August 9, 2022

Dope Test: डोप टेस्ट में फेल हुए 2 भारतीय एथलीट, लगा 3 साल का बैन

wp-header-logo-16.png

खेल। कई बड़े खिलाड़ी अपने खेल में दमदार प्रदर्शन करने के लिए डोपिंग को उपयोग लेते हैं। अब इसी बीच भारत को बड़ा झटका लगा है। टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक और फील्ड में भाग लेने वाले दो भारतीय खिलाड़ी डोप टेस्ट (Dope Test) में फेल हो गए हैं और दोनों ही एथलीट को राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर से बाहर भी कर दिया गया है। जबकि उनके ऊपर तीन साल का बैन भी लगा दिया गया है। अगर खबरों की माने तो, दावा किया गया है कि भारतीय एथलेटिक्स फेडेरेशन ने फजीहत से बचाव के लिए ये बड़ा कदम उठाया था।
इस दौरान भारत के एक पुरुष और एक महिला एथलीट डोप टेस्ट में फेल हुए हैं। अब डोपिंग के मामले में भारत रूस और इटली के बाद तीसरे नंबर पहुंच गया है। वर्ल्ड डोपिंग रोधी एजेंसी की 2021 में जारी रिपोर्ट के अनुसार डोपिंग के सबसे ज्यादा मामले रूस में पाए गए। इसके बाद इटली में और फिर भारत में 152 मामले मिले।

भारत की जिस महिला एथलीट को डोपिंग रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है, वह राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर का ही हिस्सा थी और उससे इस साल कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में एक पदक हासिल करने की उम्मीद थी। यह एथलीट वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में भी पहुंचने की दावेदार बताई जा रही थी। इस खिलाड़ी के अच्छे प्रदर्शन के चलते देश को इससे एक पदक की उम्मीद भी थी। लेकिन अब इस खिलाड़ी का पदक जीतने का सपना टूट गया है।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author