October 4, 2022

Knowledge News: दुनिया के कई देशों में लोग चींटियों को बड़े चाव से खाते हैं, जानिए इसके पीछा का क्या है कारण

wp-header-logo-11.png

Knowledge News: दुनियाभर में यूं तो लोगों के पास खाने की अनेकों डिशेज हैं। लोग अपने स्वाद के हिसाब से अपने खाने का चयन करते हैं। लेकिन बीते दिनों जब कोरोना वायरस माहमारी अपने चरम पर थी तब लाल चीटीं की चटनी की खूब चर्चा की गई थी। चीटीं की चटनी सोशल मीडिया पर भी खूब शेयर की गई थी। कोई कह रहा था कि चीटीं की चटनी कोरोना वायरस संक्रमण में बहुत कारकार है। तो कुछ लोगों का कहना था कि चींटी को मानव के भोजन के रूप में उपयोग बहुत अजीब है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन किन देशों में लोग चीटीं का सेवन क्यों करते हैं?

दुनिया के कई देशों में लोग चींटियों को बड़े चाव से खाते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में आदिवासी इलाकों में लोग चीटीं की चटनी का भोजन के रूप में सेवन करते हैं। भारत के छत्तासगढ़ के अलावा दुनिया के कई देशों में भोजन के तौर पर चीटीं का सेवन किया जाता है। वहीं कई जगहों इन्हें सेहत के लिए बहुत अच्छा और उम्र बढ़ाने वाले व्यंजनों के तौर पर भी देखा जाता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अमेरिका के देश कोलंबिया में तो लोग चींटी का शिकार करते हैं। इसके बाद वह इसे भोजन के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। कहा जाता है कि कोलंबिया में होर्मिगैस क्यूलोनस प्रजाति की चींटियां जब वसंत में प्रजनन करती हैं तभी इनकी रानी चींटियों को ही पकड़ा जाता है। फिर इनसे लजीज व्यंजन तैयार किया जाता है।

मूंगफली या पॉपकॉर्न की तरह लगती हैं स्वादिष्ट

कोलंबिया में मार्च और अप्रैल के महीने भारी बर्षा के बाद चींटियों के प्रजजन का मौसम आता है। इस अवधि में ये चींटियां बहुत अंडे देती हैं। यहां के लोग इन्ही दो महीनों अधिक से अधिक रानी चींटियों को पकड़कर जमा कर लेते हैं। इसके बाद ये लोग इन रानी चीटियों को नमक के साथ भून लेते हैं। कहा जाता है कि ये भूनकर मूंगफली या पॉपकॉर्न के तरह स्वादिष्ट लगती हैं। इस मौसम में यहां के लोग इन चीटियों को बड़े ही चाव के साथ खाते हैं।

मैक्सिको और ब्राजिल में भी लोग करते हैं चीटियों का सेवन

रिपोर्ट के अनुसार, चीटियों का सेवन मैक्सिको में भी किया जाता है। मैक्सिको देश में लोग उड़ने वाली चींटियां खास तौर पर बारिश के मौसम में पकड़ते हैं। इसके बाद लोग इन चीटियों को तेल में तलकर कई तरह क व्यंजनों में इनका उपयोग करते हैं। इस देश के कई हिस्सों में लोग इन चींटियों को पीजा की सीजनिंग की तरह भी उपयोग में लाते हैं। यहां इसे काफी प्रोटिन समृद्ध आहार माना जाता है। वहीं ब्राजील में भी रानी चींटियां को बहुत चाव के साथ खाया जाता है। यहां पर इन चीटियों को तलकर स्नैक्स (सुबह का हल्का नाश्ता) के रूप में या फिर चॉकलेट में डुबोकर बड़े स्वाद के साथ खाते हैं। कहा जाता है कि एक ऐसा भी समय था जब चींटियां केवल गरीबों का भोजन हुआ करती थी। लेकिन आज ब्राजील की परंपरागत लजीज व्यंजनों में इन्हें शामिल किया जाता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author