February 6, 2023

Blood Clotting: नसों में रक्त के थक्के जमने से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे, मिलेगा इंस्टेंट रिजल्ट

wp-header-logo-1.png

ब्लड क्लॉटिंग से छुटकारा

Blood Thinners problem: आपने सुना होगा की कोरोना महामारी से संक्रमित लोगों को अक्सर सांस लेने में तकलीफ और दिल से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्या आप ये जानते हैं कि कोरोना संक्रमण के कारण इंसान का खून गाढ़ा होने लगता है। इस कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बना रहता है। अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं, तो आपको ब्लड थिकनेस की प्रॉब्लम हो सकती है। ब्लड का गाढ़ा होने का मतलब ब्लड सर्कुलेशन में कमी होता है।
आपको ब्लड को नेचुरल तरीके से पतला करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि ब्लड को पतला करने वाली दवाओं के अपने अलग साइड इफेक्ट होते हैं। ब्लड क्लॉटिंग के कारण कई बार इंसान का पैरों से चलना तक मुश्किल हो जाता है। स्किन पर लाल या नीले रंग के चकते उभर आते हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि ब्लड ज्यादा पतला हो जाए, तब भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इस रिपोर्ट में पढ़िये कि गाढ़े रक्त को किस तरह प्राकृतिक तरीके से पतला कर सकते हैं।
– अदरक
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा अदरक प्राकृतिक रूप से खून को पतला करने का काम करता है। अदरक में एस्पीरिन सैलिसिलेट (aspirin salicylate) सिंथेटिक गुण नैचुरली मौजूद होता है। यही कारण है कि अगर अदरक का रस पिया जाए तो ब्लड का गाढ़ापन ठीक होने लगता है। हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और ब्लड सर्कुलेशन की समस्या से ग्रस्त लोगों को अदरक अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
– कच्ची हल्दी
अगर आप ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपके लिए कच्ची हल्दी रामबाण इलाज है। अगर आपको कच्ची हल्दी नहीं मिल रही है, तो आप पाउडर या गांठ वाली हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन ब्लड में थक्का नहीं बनने देता है, साथ ही ये खून को पतला भी रखता है।
– लाल मिर्च
लाल मिर्च भी खून को पतला करती है, क्योंकि मिर्च में सैलिसिलेट्स पाया जाता है। ये ब्लड की थिकनेस को कम करता है, इसलिए आप लाल र्मिच की चटनी खाएं। ध्यान रहे कि आपको मिर्च का तीखापन महसूस होना चाहिए।
– विटामिन ई
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विटामिन ई की सहायता से भी ब्लड की थिकनेस को कम किया जा सकता है। अगर आप खाने में पालक, सनफ्लॉवर सीड्स और बादाम आदि खाते हैं, तो आपको आसानी से विटामिन ई मिलेगा। इससे आपका खून पतला हो जाएगा।
– लहसुन
हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर में लहसुन बहुत काम का होता है। लहसुन नेचुरल एंटीबायोटिक की तरह काम करता है, साथ ही इसमें मौजूद एंटीथ्रॉम्बोटिक एजेंट खून को पतला बनाते हैं। ब्लड में जमा फैट को ये आसानी से कम कर सकता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होती है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author